Latest Updates

Daily Current Affairs: करेंट अफेयर्स – एयर स्ट्राइक और हुरून टॉप-10 लिस्ट

करेंट अफेयर्स – एयर स्ट्राइक और हुरून टॉप-10 लिस्ट
करेंट अफेयर्स – एयर स्ट्राइक और हुरून टॉप-10 लिस्ट

Daily Current Affairs: करेंट अफेयर्स – एयर स्ट्राइक और हुरून टॉप-10 लिस्ट

1. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने श्रीलंका के पूर्व कप्तान सनथ जयसूर्या पर 2 साल का प्रतिबंध लगा दिया है. सनथ जयसूर्या पर मैच फिक्सिंग से जुड़ी जांच में आईसीसी की एंटी करप्शन यूनिट (एसीयू) को सहयोग ना करने का आरोप है. प्रतिबंध लगने के बाद अब जयसूर्या दो साल तक क्रिकेट से जुड़ी किसी भी गतिविधि का हिस्सा नहीं बन पाएंगे.

2.
 भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी 2019 को पाकिस्तान के बालाकोट, चकोठी और मुजफ्फराबाद में एयर स्ट्राइक को अंजाम दिया जिसमें 200 से 300 आतंकवादियों के मारे जाने की खबर है.

3. आरबीआई ने सार्वजनिक क्षेत्र के इलाहाबाद बैंक और कॉर्पोरेशन बैंक को 'त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई' (पीसीए) सूची से बाहर कर दिया है. निजी क्षेत्र के धनलक्ष्मी बैंक को भी पीसीए सूची से बाहर किया गया है. इससे पहले 31 जनवरी को बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र व ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स को इस सूची से बाहर किया गया था.

4. उद्योगपति गौतम अदाणी के अदाणी समूह ने निजीकरण के लिए रखे गए सभी 6 हवाईअड्डों के अगले 50 वर्षों तक परिचालन को लेकर बोलियां जीत ली हैं. अदाणी समूह ने 26 फरवरी 2019 को गुवाहाटी एयरपोर्ट को संचालित करने के लिए बोली जीती जबकि 25 फरवरी 2019 को उसने अहमदाबाद, जयपुर, लखनऊ, तिरुवनंतपुरम और मंगलुरु एयरपोर्ट को संचालित करने के लिए बोली जीती थी.

5. अफगानिस्तान ने अपनी धरती पर पाकिस्तानी सेना के अतिक्रमण को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में शिकायत की है. अफगानिस्तान के मुताबिक, पाकिस्तानी सेना उसके क्षेत्र में गोलीबारी करने के साथ-साथ उसके हवाई क्षेत्र का भी उल्लंघन कर रही है.
 
6. भारत ने ज़मीन से हवा में मार करने वाली क्विक रिएक्शन मिसाइल (QRSAM) का ओडिशा के तट से सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने सेना के लिए विकसित की जा रही इन दो मिसाइलों का परीक्षण किया है.

7. हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट में हाल ही में मुकेश अम्बानी को शामिल किया गया है. मुकेश अंबानी हुरून की सूची में शामिल होने वाले पहले भारतीय हैं.

8. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के ईस्ट ऑफ़ कैलाश स्थित इस्कॉन मंदिर में विश्व की सबसे बड़ी भगवद गीता का उद्घाटन किया. इस महाग्रंथ का वजन 800 किलोग्राम है और इसमें 670 पृष्ठ हैं.

9. केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने बगरू में हैंडब्लॉक प्रिंटिंग के ‘तितानवाला म्यूजियम‘ का उद्घाटन किया. बगरू की हाथ से की जाने वाली इस ब्लॉक प्रिंटिंग का इतिहास 1,000 वर्षों से भी पुराना है.

10. केन्द्रीय आवास व शहरी मामले मंत्रालय ने प्रधानमंत्री  आवास योजना (शहरी) के तहत शहरी निर्धन लोगों के लिए 5,60,695 घरों के निर्माण को मंज़ूरी दी. इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत मंज़ूर किये गये आवासों की कुल संख्या 79,04,674 पहुँच गयी है.

No comments