Latest Updates

Current Affairs Monthly PDF: फरवरी 2019


1. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना हेतु दिशा-निर्देश जारी किये गये

अंतरिम बजट 2019-20 में वित्त मंत्री पीयूष गोयल द्वारा किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की घोषणा की गई थी. बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने घोषणा की थी कि इसमें छोटे और सीमांत किसानों के लिये 6,000 रुपए की आय समर्थन राशि दी जाएगी. हाल ही में केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अधिकारिक वेबसाइट (http://pmkisan.nic.in) पर इस योजना से संबंधित प्रमुख नियम एवं गाइडलाइन्स जारी कर दी हैं. इसमें कहा गया है कि आयकर देने वाले परिवारों, सेवारत या सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों, मौजूदा या पूर्व सांसदों, विधायकों और मंत्रियों को बजट में घोषित आय समर्थन योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

2. उत्तर प्रदेश बजट 2019-20: प्रमुख घोषणाएं

उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने 07 फरवरी 2019 को उत्तर प्रदेश का वार्षिक बजट पेश किया. उन्होंने सदन में बताया कि बजट का आकार 4 लाख 79 हजार 701 करोड़ 10 लाख रुपये (4,79,701,10 करोड़ रुपये) है जो कि वर्ष 2018-2019 के बजट के मुकाबले 12 प्रतिशत अधिक है. बजट में 21 हजार 212 करोड़ 95 लाख रुपये (21,212.95 करोड़ रुपये) की नई योजनाओं को शामिल किया गया है. वित्तमंत्री राजेश अग्रवाल ने प्रदेश सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा सरकार ने कार्यभार संभालते ही किसानों का कर्ज माफ करने का बड़ा फैसला लिया. पिछले दो वर्ष में यूपी इन्वेस्टर्स समिट व प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन किया. साथ ही कुंभ का आयोजन भव्य तरह से किया जा रहा है.

3. IP Index में भारत 36वें, पाकिस्तान 47वें स्थान पर: विस्तृत लेख

अंतरराष्ट्रीय बौद्धिक संपदा (आईपी) सूचकांक में भारत आठ स्थानों की छलांग के साथ 36वें पायदान पर पहुंच गया. इस सूचकांक में इस साल 50 वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में बौद्धिक संपदा की स्थिति का विश्लेषण किया गया है.
अमेरिकी चैंबर आफ कॉमर्स के वैश्विक नवोन्मेषण नीति केंद्र (जीआईपीसी) द्वारा तैयार वर्ष 2019 के इस सूचकांक में भारत आठ पायदान की छलांग के साथ 36वें स्थान पर पहुंच गया है. भारत वर्ष 2018 में 44वें स्थान पर था. इसमें शामिल 50 देशों में भारत की स्थिति में सबसे ज्यादा सुधार आया है.

4. भारतीय रिज़र्व बैंक ने मौद्रिक नीति समीक्षा जारी की

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 07 फरवरी 2019 को छठी द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा पेश की है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में यह तीन दिवसीय बैठक 05 फरवरी को शुरू हो गई थी और इस पर 07 फरवरी 2019 को फैसला लिया गया है. तीन दिवसीय इस बैठक में आरबीआई ने नीतिगत ब्याज दरों पर भी निर्णय लिया है.
मौद्रिक नीति समिति के चार सदस्यों ने नीतिगत दर में कटौती के पक्ष में तथा दो ने यथास्थिति बनाये रखने को लेकर मत दिया. समिति के दो सदस्यों चेतन घाटे तथा विरल आचार्य यथास्थिति बनाये रखने के पक्ष में थे.

5. अनियंत्रित जमा योजना निरोधक विधेयक-2018 में आधिकारिक संशोधन को मंजूरी

सरकार ने पोंजी स्कीमों पर पूरी तरह से रोक लगाने के उद्देश्य से लाये गये अनियंत्रित जमा योजना निरोधक विधेयक-2018 में आधिकारिक संशोधन को 06 फरवरी 2019 को मंजूरी प्रदान कर दी है.
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह मंजूरी दी गई. विधि एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बैठक में लिये गये निर्णयों को जानकारी देते हुये कहा कि पिछले वर्ष इस विधेयक को लोकसभा पेश किया गया था जहां इसे वित्त संबंधी स्थायी समिति को भेजा गया था.

6. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार 2017 प्रदान किए

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 06 फरवरी 2019 को देश के जाने माने 42 कलाकारों को वर्ष 2017 के संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार प्रदान किये. यह पुरस्कार राष्‍ट्रपति भवन में विशेष अलंकरण समारोह में प्रदान किये गए.
राष्ट्रपति ने संगीत नाटक, नृत्य वादन एवं गायन के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए इन कलाकारों को सम्मानित किये. इन कलाकारों को पुरस्कार में एक लाख रुपये का चेक प्रशस्ति पत्र एवं प्रतीक चिह्न प्रदान किया गया.

7. डिजिटल सिविलिटी इंडेक्स में भारत 7वें स्थान पर: माइक्रोसॉफ्ट सर्वेक्षण

दुनिया की जानी-मानी आईटी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने 05 फरवरी 2019 को ‘सेफर इंटरनेट डे’ पर तीसरा डिजिटल सिविलटी इंडेक्स जारी किया. इस रिपोर्ट में माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि भारत में ऑनलाइन शिष्टाचार (सिविलटी) का स्तर बढ़ा है यानी इंटरनेट पर भारतीय अब तरीके से पेश आने लगे हैं.
इस इंडेक्स के अनुसार भारत सहित पूरी दुनिया में इंटरनेट पर अब लोग सुलझे तरीके से व्यवहार कर रहे हैं. इसमें 18 से 34 साल के लोगों पर 22 देशों में किए गए सर्वे में भारत 7वें नंबर पर आया है. भारत का इंडेक्स जहां 59% था, वहीं ग्लोबल इंडेक्स 66% था. इस मामले में भारत ने अपनी स्थिति पहले के मुकाबले दो फीसदी ठीक है.

8. जलवायु परिवर्तन से बढ़ सकती है भयंकर तूफान आने की दर: NASA

जलवायु परिवर्तन के कारण उष्णकटिबंधीय महासागरों का तापमान बढ़ने से सदी के अंत में बारिश के साथ भयंकर बारिश और तूफान आने की दर बढ़ सकती है. यह बात नासा के एक अध्ययन में सामने आई है.
अमेरिका में नासा के ‘जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी’ (जेपीएल) के नेतृत्व में यह अध्ययन किया गया. जेपीएल के हार्टमुट औमन ने कहा की गर्म वातावरण में गंभीर तूफान बढ़ जाते हैं. भारी बारिश के साथ तूफान आमतौर पर साल के सबसे गर्म मौसम में ही आते हैं.

9. 55 किमी हर साल खिसक रहा है चुंबकीय उत्तरी ध्रुव: वैज्ञानिक शोध

वैज्ञानिकों द्वारा हाल ही में जारी जानकारी के अनुसार चुंबकीय उत्तरी ध्रुव अपनी जगह से खिसक रहा है. चुंबकीय उत्तरी ध्रुव हर साल लगभग 55 किलोमीटर खिसक रहा है. वैज्ञानिकों ने बताया कि वर्ष 2017 में इंटरनैशनल डेट लाइन (आईडीएल) को पार कर लिया था.
इसका महत्व इस बात से समझा जा सकता है कि चुंबकीय उत्तरी ध्रुव की सहायता से कंपास पर दिशा देखी जाती है लेकिन चुंबकीय ध्रुव के खिसकने के कारण अब समुद्री यात्रा के दौरान एवं हवाई यात्रा के दौरान दिशा का पता लगाना मुश्किल हो रहा है. पृथ्वी का चुंबकीय उत्तरी ध्रुव पिछले कुछ दशकों में इतनी तेजी से खिसक रहा है कि वैज्ञानिकों के पूर्व में लगाए गए अनुमान अब जलमार्ग के लिए सही नहीं बैठ रहे. वैज्ञानिकों ने 04 फरवरी 2019 को एक अपडेट जारी किया जिसमें बताया गया है कि सटीक चुंबकीय उत्तरी ध्रुव असल में कहां है.

10. भारत का 40वां संचार उपग्रह जीसैट-31 सफलतापूर्वक प्रक्षेपित

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने फ्रेंच गुएना के अंतरिक्ष केंद्र से अपने 40वें संचार उपग्रह जीसैट-31 का 05 फरवरी 2019 को सफल प्रक्षेपण किया. इसरो द्वारा जारी जानकारी के अनुसार उपग्रह की आयु 15 वर्ष है.
यह कक्षा के अंदर मौजूद कुछ उपग्रहों पर संचालन संबंधी सेवाओं को जारी रखने में मदद मुहैया करेगा और जियोस्टेशनरी कक्षा में केयू-बैंड ट्रांसपोंडर की क्षमता बढ़ायेगा. यह उपग्रह 2,535 किलोग्राम वजनी है जिसे फ्रेंच गुएना के कुरू से रॉकेट एरिएन-5 (वीए247) के माध्यम से प्रक्षेपित किया गया है.

11. यूनिसेफ ने ‘बाल विवाह-2019 फैक्टशीट’ नामक रिपोर्ट जारी की

हाल ही में संयुक्त राष्ट्र बाल निधि (UNICEF) ने एक रिपोर्ट, 'फैक्टशीट चाइल्ड मैरिजेज़ 2019' जारी की है जिसके अंतर्गत कहा गया है कि भारत के कई क्षेत्रों में अब भी बाल विवाह हो रहा है. इसमें कहा गया है कि पिछले कुछ दशकों के दौरान भारत में बाल विवाह की दर में कमी आई है लेकिन बिहार, बंगाल और राजस्थान में यह प्रथा अब भी जारी है.
यूनिसेफ की रिपोर्ट के अनुसार, बिहार, बंगाल और राजस्थान में बाल विवाह की यह कुप्रथा आदिवासी समुदायों और अनुसूचित जातियों सहित कुछ विशेष जातियों के बीच प्रचलित है. यूनिसेफ के अनुसार, अन्य सभी राज्यों में बाल विवाह की दर में गिरावट लाए जाने की प्रवृत्ति दिखाई दे रही है किंतु कुछ ज़िलों में बाल विवाह का प्रचलन अब भी उच्च स्तर पर बना हुआ है.


12. हर महीने 3000 रु. पेंशन वाली प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना लागू

भारत में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों, घरेलू कामगारों, सिर-पीठ पर बोझा ढोने वाले मजदूरों तथा सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के कार्यकर्ताओं को 3000 रुपये प्रति माह की पेंशन सुनिश्चित करने वाली केंद्र सरकार की ‘प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन’ योजना 15 फरवरी 2019 से औपचारिक रुप से लागू हो गई है.
केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने बताया कि हाल में बजट में घोषित की गई इस योजना से असंगठित क्षेत्र के तकरीबन 42 करोड़ लोगों को लाभ होगा. इस योजना में वे सभी लोग शामिल हो सकते हैं जिनकी आय 15 हजार रुपए प्रति माह तक है और 18 से 40 वर्ष के आयु वर्ग में हैं. इस योजना के पात्र व्यक्ति नई पेंशन योजना (एनपीएस), कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) योजना या कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के लाभ के अंतर्गत कवर नहीं किए जाने चाहिए और उसे आयकर दाता नहीं होना चाहिए.

13. भारत ने पुलवामा में आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस लिया, जानिए क्या होगा इसका असर

भारत ने पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों पर आत्मघाती आतंकी हमले के विरोध में पाकिस्तान के खिलाफ कड़ा एक्शन लेते हुए पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन (एमएफएन) का दर्जा वापस लेने की घोषणा की है.
हमले के मद्देनजर 15 फरवरी 2019 को पीएम मोदी की अध्यक्षता में सुरक्षा पर कैबिनेट समिति (CCS) की बैठक हुई. बैठक में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, तीनों सेनाध्यक्ष और सीआरपीएफ (CRPF) के डीजी ने भाग लिया. बैठक के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि पाकिस्तान को कूटनीतिक तौर पर अलग-थलग किया जाएगा.

14. उपराज्यपाल vs दिल्ली सरकार: सेवाओं के विषय पर जजों की राय अलग, जानिए सुप्रीम कोर्ट का फैसला

दिल्ली सरकार बनाम उपराज्यपाल (एलजी) मामले में सुप्रीम कोर्ट के दो जजों ने अपनी अलग-अलग राय व्यक्त की है. जस्टिस ए.के. सीकरी और जस्टिस अशोक भूषण की बेंच ने अधिकारियों की नियुक्ति और ट्रांसफ़र का अधिकार केंद्र के पास हो या दिल्ली सरकार के पास, इस मामले में अलग-अलग मत व्यक्त किया है.
जस्टिस ए.के. सीकरी की अगुआई वाली बेंच के पास अफसरों की पोस्टिंग और ट्रांसफर, एंटी-करप्शन ब्यूरो, सरकारी सेवा आदि पर कायम गतिरोध को दूर करने के लिए याचिकाएं दाखिल की गई थीं. इससे पहले कोर्ट ने पिछले साल अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था.

15. 30 दिन में NRI शादी रजिस्टर नहीं हुई तो पासपोर्ट होगा जब्त: NRI विवाह पंजीकरण विधेयक-2019

नआरआई (अनिवासी भारतीय) विवाह पंजीकरण विधेयक, 2019 हाल ही में राज्यसभा में पेश किया गया. इसका उद्देश्य अनिवासी भारतीयों की ज्यादा जवाबदेही सुनिश्चित करने के साथ-साथ भारतीय नागरिकों, विशेषकर एनआरआई जीवनसाथियों द्वारा अपनी-अपनी पत्नियों का उत्पीड़न करने के खिलाफ उन्हें अपेक्षाकृत अधिक संरक्षण प्रदान करना है.
विधेयक के कारणों एवं उद्देश्य में कहा गया कि भारतीय महिलाओं को अनिवासी भारतीयों द्वारा किए जाने वाले कपटपूर्ण विवाह से बचाने के लिए कुछ सुरक्षा उपाय करने की आवश्यकता है. इसी के तहत भारत और भारत के बाहर होने वाले ऐसे विवाह को शादी की तारीख से 30 दिनों के भीतर पंजीकरण बनाया जाना अनिवार्य किया गया है.

16. राजस्थान में अब अनपढ़ भी बन सकेंगे सरपंच और पार्षद, विधेयक पारित

राजस्थान विधानसभा में हाल ही में पंचायतीराज संशोधन विधेयक और नगरपालिका संशोधन विधेयक पारित कर दिए गए. इन संशोधन विधेयकों के अनुसार अब पंचायतीराज और स्थानीय निकायों के चुनाव लड़ने के लिए शैक्षणिक योग्यता की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है.
अब इन चुनावों को लड़ने के लिए पढ़ा-लिखा होना जरूरी नहीं है, अब अनपढ़ भी सरपंच से लेकर प्रधान प्रमुख और पार्षद से लेकर मेयर तक का चुनाव लड़ सकेंगे. गौरतलब है कि वर्तमान राजस्थान सरकार ने सत्ता में आते ही न्यूनतम शिक्षा मानदंड को खत्म करने की घोषणा की थी.

17. ग्लोबल वार्मिंग से बदल रहा है समुद्रों का रंग: WEF रिपोर्ट

अमेरिका की मेसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) द्वारा किये गये अध्ययन तथा विश्व आर्थिक फोरम (WEF) द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार ग्लोबल वार्मिंग के कारण विश्व भर में समुद्रों का रंग बदल रहा है. इस अध्ययन के अनुसार, ग्लोबल वार्मिंग के कारण 21वीं सदी के अंत तक दुनिया के 50 प्रतिशत से अधिक समुद्रों का रंग बदल जाएगा.
एमआईटी के प्रोफेसर स्टेफनी के मुताबिक, उपोष्णकटिबंधीय (सबट्रॉपिक्स) जैसे इलाकों में पड़ने वाले समुद्रों का रंग 'गहरा नीला' और ध्रुवीय समुद्रों का रंग 'गहरा हरा' हो जाएगा. हालांकि, इन बदलावों को नग्न आंखों से देखना बहुत मुश्किल होगा. हाल ही में यह रिपोर्ट ‘नेचर’ पत्रिका में भी प्रकाशित हुई है.

18. भारतीय वायुसेना को मिले 4 चिनूक हेलिकॉप्टर, जानिए क्यों है खास?

अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी बोईंग ने 10 फरवरी 2019 को भारतीय वायुसेना के लिए चार चिनूक सैन्य हेलिकॉप्टरों की आपूर्ति गुजरात में मुंद्रा बंदरगाह पर की. कंपनी द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि सीएच47एफ (आई) चिनूक को चंडीगढ़ ले जाया जाएगा, जहां उन्हें औपचारिक तौर पर भारतीय वायुसेना में शामिल किया जाएगा.
भारत को कुल 15 और चिनूक हेलिकॉप्टर प्राप्त होंगे. भारत के लिए रणनीतिक नजरिए से चिनूक हेलिकॉप्टर इसलिए महत्वपूर्ण है कि इनके आने से एयरफोर्स की क्षमता और बढ़ जाएगी. यह हेलिकॉप्टर ऊंचे पहाड़ी क्षेत्रों में हवित्जर तोपों को माल पहुंचाने में मददगार साबित होगा.

19. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अरुणाचल प्रदेश में 4,000 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अरुणाचल प्रदेश, असम और त्रिपुरा की अपनी यात्रा के क्रम में 09 फरवरी 2019 को ईटानगर पहुंचे. उन्होंने ईटानगर में नए ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट और सेला टनल का शिलान्यास किया. प्रधानमंत्री ने डीडी अरुण प्रभा चैनल का शुभारंभ भी किया.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईटानगर के आईजी पार्क से कई अन्य विकास परियोजनाओं का अनावरण किया. प्रधानमंत्री ने वहां लॉइन लूम संचालन का भी निरीक्षण किया. प्रधानमंत्री मोदी ने होलांगी के ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे के निर्माण की आधारशिला रखी तथा तेजू हवाई अड्डे का उद्घाटन किया.

20. अबू धाबी में हिंदी बनी न्यायालय की तीसरी आधिकारिक भाषा

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की राजधानी अबू धाबी में न्यायालय में इस्तेमाल के लिए अंग्रेज़ी और अरबी के अलावा हिंदी तीसरी आधिकारिक भाषा बन गई है. न्याय तक पहुंच बढ़ाने के लिहाज से यह कदम उठाया गया है.
अबू धाबी न्याय विभाग (एडीजेडी) ने 09 फरवरी 2019 को कहा कि उसने श्रम मामलों में अरबी और अंग्रेजी के साथ हिंदी भाषा को शामिल करके अदालतों के समक्ष दावों के बयान के लिए भाषा के माध्यम का विस्तार कर दिया है.

21. मानव संसाधन विकास मंत्री ने ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड की शुरूआत की

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने टेक्‍नोलॉजी का लाभ उठाने के लिए देश में गुणवत्‍तपूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से 20 फरवरी 2019 को ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड की शुरुआत की है. एचआरडी मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड एक क्रांतिकारी कदम है, जो अध्‍ययन के साथ-साथ अध्‍यापन की प्रक्रिया को संवादमूलक बनाएगा तथा शिक्षा-विज्ञान संबंधी दृष्टिकोण के रूप में अध्‍ययन को लोकप्रिय बनाएगा.
देश में शिक्षा क्षेत्र सबसे बड़ी जिस चुनौती का सामना कर रहा है वह देश में मान्‍य गुणवत्‍ता मानकों को बनाए रखने की है. शैक्षणिक प्रौद्योगिकी और संपर्क के प्रसार ने इस मुद्दे के समाधान का अवसर दिया है और इसका उद्देश्‍य शैक्षणिक मानकों को समानता देना है.

22. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में 2,900 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 19 फरवरी 2019 को वाराणसी का दौरा किया. उन्होंने यहां कई विकास परियोजनाओं का अनावरण किया. प्रधानमंत्री ने वाराणसी में डीज़ल लोकोमोटिव वर्क्स में डीजल से बिजली में परिवर्तित पहले इंजन को झंडी दिखाकर रवाना किया. उन्होंने लोकोमोटिव का अवलोकन किया और प्रदर्शनी का दौरा भी किया.
पीएम मोदी ने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में पंडित मदन मोहन मालवीय की प्रतिमा और वाराणसी घाटों के भित्तिचित्रों का अनावरण किया. उन्होंने विश्वविद्यालय में पीएम-जेएवाई आयुष्मान भारत के लाभार्थियों से बातचीत भी की.


23. भारत और अर्जेंटीना के मध्य 10 समझौतों पर हस्ताक्षर

भारत और अर्जेंटीना ने 18 फरवरी 2019 को रक्षा, पर्यटन और कृषि सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में 10 समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अर्जेंटीना के राष्‍ट्रपति मौरेसियो मैक्री के बीच नई दिल्‍ली में बातचीत के बाद इन समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए गए. दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा की और सहयोग के नए क्षेत्रों की संभावनाओं पर चर्चा की.
भारत और अर्जेंटीना के बीच पिछले 70 वर्षों से पारंपरिक रूप से सौहार्दपूर्ण मैत्री संबंध रहे हैं. दोनों देशों के बीच परमाणु, अंतरिक्ष, आर्थिक, वाणिज्यिक, कृषि, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, संस्‍कृति और पर्यटन क्षेत्र में व्‍यापक संबंध हैं.

24. दुनिया भर में युद्ध से हर साल 1,00,000 बच्चों की मौत: सेव द चिल्ड्रेन की रिपोर्ट

विश्व के प्रसिद्ध गैर सरकारी संगठन ‘सेव द चिल्ड्रन इंटरनेशनल’ द्वारा हाल ही में जारी रिपोर्ट में कहा गया कि युद्ध और उसके प्रभाव की वजह से हर साल कम से कम एक लाख बच्चों की मौत हो जाती है. इसमें भूख और मदद ना मिलने जैसे प्रभाव शामिल हैं.
एनजीओ की रिपोर्ट में कहा गया है कि अनुमानतः 10 युद्धग्रस्त देशों में 2013 से 2017 के बीच युद्ध की वजह से 5.5 लाख बच्चे दम तोड़ चुके हैं. संगठन की मुख्य कार्यकारी अधिकारी थोरिंग श्मिट ने एक बयान में कहा, ‘हर पांच में से करीब एक बच्चा संकटग्रस्त इलाकों में रह रहा है. बीते दो दशक में यह सबसे बड़ी संख्या है.’

25. क्रिस गेल ने अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की

वेस्टइंडीज के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने 17 फरवरी 2019 को अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी हैं. क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) ने रविवार को ट्विटर पर इसकी जानकारी दी. रिपोर्ट के मुताबिक 30 मई से इंग्लैंड की मेजबानी में खेला जाने वाला आईसीसी विश्वकप (ICC World cup 2019) उनके करियर का आखिरी टूर्नामेंट होगा.
क्रिस गेल जुलाई 2018 में बांग्लादेश के खिलाफ आयोजित घरेलू वनडे सीरीज के बाद से वेस्टइंडीज के लिए कोई अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच नहीं खेले हैं. अफगानिस्तान प्रीमियर लीग की वजह से वे भारत और बांग्लादेश दौरे पर नहीं आए थे.

26. हिना जायसवाल ने रचा इतिहास, बनीं IAF की पहली महिला फ्लाइट इंजीनियर

फ्लाइट लेफ्टिनेंट हिना जायसवाल भारतीय वायुसेना (IAF) की पहली महिला फ्लाइट इंजीनियर बन गई हैं. वे बेंगलुरू के उत्तरी उप नगर में स्थित येलाहांका एयर बेस की 112वीं हेलीकॉप्टर यूनिट की फ्लाइट लेफ्टिनेंट थीं.
फ्लाइट लेफ्टिनेंट हिना जायसवाल ने येलाहांका वायुसेना स्टेशन में कोर्स पूरा करने के बाद पहली महिला फ्लाइट इंजीनियर बनकर इतिहास रच दिया है. हिना ने कहा कि बचपन से उनकी कोशिश थी कि वह सैनिक की यूनिफॉर्म पहनें और पायलट के तौर पर आसमान में उड़ान भरें.

27. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अमेरिका में आपातकाल घोषित किया

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 16 फरवरी 2019 को राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की. डोनाल्ड ट्रम्प ने यह घोषणा की कि अवैध आव्रजकों से देश की रक्षा के लिए यह जरूरी कदम है. इस कदम से अमेरिका-मेक्सिको की सीमा पर दीवार निर्माण के लिए संघीय कोष से सरकारी सहायता राशि जारी हो सकती है.
अमेरिकी राष्ट्रपति ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि आपातकाल की घोषणा करने का कदम अवैध आव्रजकों, अपराधियों तथा मादक पदार्थों के तस्करों के धावे से देश को बचाने के लिए जरूरी था.

28. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिला सियोल शांति पुरस्कार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दक्षिण कोरिया में सियोल शांति पुरस्कार 2018 से नवाज़ा गया है. पीएम मोदी यह सम्‍मान पाने वाले पहले भारतीय हैं. प्रधानमंत्री मोदी को उनकी आर्थिक नीतियों और विकासोन्‍मुखी कार्यों के लिए यह सम्‍मान दिया गया है. पीएम मोदी ने इसे 130 करोड़ भारतीयों का सम्मान बताया है. पीएम मोदी से पहले यह पुरस्‍कार संयुक्‍त राष्‍ट्र के पूर्व महासचिवों कोफी अन्‍नान और बान की-मून को भी मिल चुका है.
पुरस्कार समिति ने भारत में अमीर और गरीब के बीच के सामाजिक और आर्थिक अंतर को कम करने के लिए उनकी 'मोदीनॉमिक्स' को सराहा है. सियोल शांति पुरस्कार सांस्कृतिक फाउंडेशन के चेयरमैन क्वॉन ई-हायोक की अध्यक्षता में सियोल के जंग-यू में हुई चयन समिति की बैठक के बाद यह फैसला लिया गया था.

29. भारत में पहली बार, वायुमंडल से पानी बनाने वाला वॉटर जनरेटर हुआ लॉन्च

रक्षा मंत्रालय की नवरत्न कंपनी भारत इलेक्ट्रोनिक लिमिटेड (बीईएल) ने एक नए उत्पाद एटमोस्फेरिक वॉटर जनरेटर (एडब्ल्यूजी) का 21 फरवरी 2019 को एयरो इंडिया 2019 में अनावरण किया है. यह उत्पाद दुनिया में पेयजल की बढ़ती हुई जरूरत को पूरा करने के लिए एक नवाचार समाधान उपलब्ध कराता है. सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत ने एडब्ल्यूजी का बीईएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक एम वी गौतम और कंपनी के निदेशकों तथा वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में उद्घाटन किया.
बीईएल का यह एटमोस्फेरिक वॉटर जनरेटर (एडब्ल्यूजी) वायुमंडल में मौजूद नमी से सीधे ही पानी बनाने के लिए उपयोग किया जा सकता है. वह दिन दूर नहीं जब पेयजल इस ग्रह पर सबसे कीमती चीज बन जाएगा. वर्तमान में भूजल ही पेयजल का मुख्य स्रोत है.

30. सरकार का ऐतिहासिक फैसला, जवानों को जम्मू-कश्मीर में मिलेगी हवाई सेवा

केंद्र सरकार ने अर्धसैनिक बलों के सभी कर्मियों को दिल्ली-श्रीनगर, श्रीनगर-दिल्ली, जम्मू-श्रीनगर और श्रीनगर-जम्मू क्षेत्रों पर हवाई यात्रा करने की मंजूरी दे दी है. सभी अर्धसैनिक बलों के लिए जारी किया गया यह आदेश 21 फरवरी 2019 से प्रभावी हो गया है. पुलवामा आतंकी हमले के बाद केंद्र सरकार ने जवानों की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए बड़ा घोषणा किया है. सरकार के इस फैसला के बाद 7 लाख 80 हजार जवानों को इसका फायदा मिलेगा.
रिपोर्ट्स के मुताबिक, गृह मंत्रालय ने जानकारी दी है कि अब जवानों को हवाई जहाज से आने-जाने की सुविधा मिलेगी. गृह मंत्रालय ने केंद्रीय सशस्त्र अर्धसैनिक बलों के सभी जवानों की दिल्ली-श्रीनगर, श्रीनगर-दिल्ली, जम्मू-श्रीनगर और श्रीनगर-जम्मू क्षेत्रों में हवाई यात्रा की मंजूरी दी है.

करेंट अफेयर्स एक पंक्ति
  • भारत की जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल जिसका हाल ही में परीक्षण किया गया है - QRSAM
  • वह भारतीय जिसे हाल ही में हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट में टॉप-10 में जगह दी गई है – मुकेश अंबानी
  • प्रधानमंत्री द्वारा दिल्ली के इस्कॉन में उद्घाटन की गई विश्व की सबसे बड़ी भगवदगीता का वजन है – 800 किग्रा
  • केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने हाल ही में जयपुर स्थित बगरु में ब्लॉक प्रिटिंग के संरक्षण हेतु जिस म्यूजियम का उद्घाटन किया है - तितानवाला म्यूजियम
  • केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत मंजूरी दिए गये घरों की संख्या है – 5 लाख
  • अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने श्रीलंका के पूर्व कप्तान सनथ जयसूर्या पर क्रिकेट के सभी प्रारूपों से जितने साल का प्रतिबंध लगा दिया है- 2 साल
  • भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी 2019 को पाकिस्तान के बालाकोट, चकोठी और जिस जगह में एयर स्ट्राइक को अंजाम दिया- मुजफ्फराबाद
  • आरबीआई ने सार्वजनिक क्षेत्र के इलाहाबाद बैंक और जिस बैंक को 'त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई' (पीसीए) सूची से बाहर कर दिया है- कॉर्पोरेशन बैंक
  • उद्योगपति गौतम अदाणी के अदाणी समूह ने निजीकरण के लिए रखे गए सभी जितने हवाईअड्डों के अगले 50 वर्षों तक परिचालन को लेकर बोलियां जीत ली हैं-06
  • अफगानिस्तान ने जिस देश की सेना के अतिक्रमण को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में शिकायत की है- पाकिस्तानी सेना
  • वेस्टइंडीज के क्रिस गेल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 500 और वनडे क्रिकेट में जितने छक्के जड़ने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं-300 छक्के
  • हाल ही में राष्ट्रीय दवा मूल्य नियामक एनपीपीए ने कैंसर, डायबिटीज़, संक्रमण, दर्द और अस्थमा समेत अन्य बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल होने वाली कुल जितने दवाओं की कीमतें निर्धारित कर दी है-36
  • भारत के सौरभ चौधरी और मनु भाकर ने 27 फरवरी 2019 को दिल्ली में जारी शूटिंग विश्व कप में जितने मीटर एयर पिस्टल मिक्स टीम इवेंट का स्वर्ण पदक जीत लिया-10 मीटर
  • वह भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज़ जिसने 27 फरवरी 2019 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टी-20 के दौरान अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 350 छक्के जड़ने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं- महेंद्र सिंह धोनी
  • रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के नेतृत्व वाली रक्षा खरीद परिषद (डीएसी) ने हाल ही में करीब जितने रुपये के रक्षा उपकरणों की खरीद को मंज़ूरी दे दी है-2,700 करोड़ रुपये
  • इन्हें हाल ही में नेशनल बुक ट्रस्ट का चेयरमैन नियुक्त किया गया है – गोविन्द प्रसाद शर्मा
  • वह राज्य जिसने परिवार समृद्धि योजना की घोषणा की है – हरियाणा
  • बधिर लोगों के लिए हाल ही में आईएसएल द्वारा जारी किये गये शब्दकोश में कुल शब्द हैं – 6000
  • वह कंपनी जिसके द्वारा 4जी/एलटीई और 5जी एनआर मॉडम्स के लिए भारत के प्रथम स्वदेशी तकनीक से निर्मित सेमिकंडक्टर चिप्स को जारी किया गया – सिग्नलचिप
  • मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने युवाओं में कौशल विकास के जरिये उन्हें काबिल बनाने के लिए जिस पोर्टल को लॉन्च किया है, उसका नाम है – श्रेयस



No comments