Latest Updates

Current-Affairs in hindi: 25 फरवरी 2019

Current-Affairs in hindi: 25 फरवरी 2019

1. माल एवं सेवा कर (GST) परिषद ने निर्माणाधीन परियोजनाओं में मकानों पर जीएसटी की दर 12% से घटाकर 5% कर दी है और इसमें इनपुट कर का लाभ खत्म करने का फैसला किया है.

2. ऑस्कर 2019 में बेस्ट फिल्म कैटेगरी में आठ फिल्मों को आखिरी सूची में रखा गया था. सभी फिल्मों को पीछे छोड़ते हुए 'ग्रीन बुक' ने बेस्ट फिल्म कैटेगरी में ऑस्कर अवॉर्ड अपने नाम किया.

3. लेडी गागा को फिल्म ‘ए स्टार इस बॉर्न’ (A Star is Born) के लिए ऑस्कर अवॉर्ड-2019 मिला और ये गायिका स्टेज पर रोने लगी. बतौर अभिनेत्री लेडी गागा ने पहली बार ऑस्कर में शिरकत की थी.

4. भारतीय पृष्ठभूमि पर बनीं फिल्म 'पीरियड. एंड ऑफ सेंटेस' को भी बेस्ट डॉक्युमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट का अवॉर्ड मिला है. इसमें पीरियड्स के मुद्दे को उठाया गया है. इस फिल्म को रयाक्ता जहताबची और मैलिसा बर्टन ने निर्देशित किया है.

5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 24 फरवरी को गोरखपुर में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) योजना का शुभारंभ किया गया. इसमें छोटे और सीमांत किसानों के लिये 6,000 रुपए की आय समर्थन राशि दी जाएगी. 
 
6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 फरवरी 2019 को नई दिल्ली में एक औपचारिक समारोह के दौरान राष्ट्र को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक समर्पित किया. इंडिया गेट के पास राष्ट्रीय युद्ध स्मारक, उन जवानों के लिए एक श्रद्धांजलि है, जिन्होंने आजादी के बाद देश की रक्षा के लिए अपना जीवन का बलिदान दिया है.

7. आयरलैंड के खिलाफ खेले गये मैच में राशिद खान 4 गेंदों में 4 विकेट लेने वाले अंतर्राष्ट्रीय टी-20 इतिहास में पहले और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में केवल दूसरे गेंदबाज़ बन गए हैं.

8. जिंदल स्टील एंड पॉवर लिमिटेड को हाल ही महिला सशक्तिकरण के लिए फिक्की सीएसआर अवार्ड से सम्मानित किया गया है.

9. गुजरात ने सुजलाम सुफलाम जल संचय अभियान के दूसरे संस्करण को लांच किया, इस योजना का उद्देश्य जल संचय को बढ़ावा देना है. इस योजना के तहत मानसून से पहले जल भण्डारण स्थलों को गहरा किया जायेगा, जिससे वे अधिक मात्र में जल को भंडारित कर सकें.

10. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हाल ही में लखनऊ में अपोलेमेडिक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का उद्घाटन किया. राष्ट्रपति ने विश्वास व्यक्त किया कि अपोलेमेडिक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल राज्य तथा क्षेत्र के लोगों को उचित मूल्य पर अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराएगा
Current-Affairs in hindi: 25 फरवरी 2019

No comments