Latest Updates

Daily Current Affairs: 07 मार्च 2019

Daily Current Affairs: 07 मार्च 2019
Daily Current Affairs: 07 मार्च 2019

20 रुपये का सिक्का जारी, जानिए इसकी खूबियां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार 20 रुपये का सिक्का जारी किया है. प्रधानमंत्री मोदी ने 07 मार्च 2019 को 20 रुपये के नए सिक्के के अलावा 1 रुपये, 2 रुपये, 5 रुपये और 10 रुपये का नया सिक्का भी जारी किया है.
यह 20 रुपये का सिक्का दिव्यांग, विशेषकर दृष्टिबाधित लोगों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है. वे भी इसकी विशेष फीचर्स के चलते इसे पहचान सकेंगे. सिक्कों की अलग-अलग विशेषताओं के चलते यह दिव्यांग लोगों को भी आसानी से पहचान में आ पाते हैं.

दिल्ली सरकार ने कॉमन मोबिलिटी एप्प ‘One Delhi’ लॉन्च किया

दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने 06 मार्च 2019 को दिल्ली का पहला कॉमन मोबिलिटी एप्प वन दिल्ली (One Delhi) लॉन्च किया. इस एप्प को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके दिल्ली मेट्रो और बस, दोनों से अपनी यात्रा प्लान की जा सकेगी.
इस एप्प की सहायता से यात्री आसानी से बस रूट, टाइमिंग, क्लस्टर बस संबंधित स्टैंड पर आने का टाइम भी जान सकेंगे. इसमें सार्वजनिक परिवहन वाहनों पर जीपीएस लगा होने के कारण उनकी गतिविधि का पता लगाया जा सकेगा.

मेनका गांधी ने 30 महिलाओं को ‘वेब वंडर वुमन’ पुरस्कार प्रदान किये


महिला और बाल विकास मंत्रालय ने 06 मार्च 2019 को सोशल मीडिया के माध्यम से सामाजिक सुधारों को प्रेरित करने वाली महिलाओं की असाधारण उपब्धियों को मनाने के लिए आयोजित अभियान वेब वंडर वुमेन का अभिनंदन करने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया. व्यापक अनुसंधान प्रक्रिया के बाद 30 महिलाओं का चयन किया गया, जिन्हें नई दिल्ली में महिला और बाल विकास मंत्री श्रीमती मेनका संजय गांधी ने सम्मानित किया.
ट्विटर इंडिया तथा ब्रेकथ्रू इंडिया के सहयोग से आयोजित इस समारोह का उद्देश्य विश्व की उन भारतीय महिला हस्तियों की दृढ़ता और साहस को मान्यता देना है जिन्होंने समाज में परिवर्तन के लिए सार्थक अभियान चलाने में सोशल मीडिया की शक्ति का उपयोग किया है.

Forbes List 2019: दुनिया के 13वें सबसे अमीर शख्स बने मुकेश अंबानी


फ़ोर्ब्स ने 2019 की सबसे अमीर लोगों की सूची जारी कर दी है. इसके अनुसार दुनिया के सबसे अमीर आदमियों की सूची में मुकेश अंबानी अपनी स्थिति को छह पायदान सुधारते हुए 13वें स्थान पर पहुंच गये हैं. वर्ष 2018 में मुकेश अंबानी 19वें स्थान पर थे जबकि वर्ष 2017 में उनका 33वां स्थान था.
फ़ोर्ब्स ने वर्ष 2018 में अरबपतियों की लिस्ट जारी की थी तब मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 40.1 अरब डॉलर (2.83 लाख करोड़ रुपए) थी. यह अब 50 अरब डॉलर (3.52 लाख करोड़ रुपए) हो गई है. उनकी तेल एवं गैस कंपनी का सालाना रेवेन्यू लगभग 60 अरब डॉलर (4.23 लाख करोड़ रुपए) है.

स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2019: इंदौर लगातार तीसरे वर्ष पहले स्थान पर


राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने 06 मार्च 2019 को मध्यप्रदेश के इंदौर शहर को स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार का प्रथम पुरस्कार प्रदान किया. इंदौर को लगातार तीसरे वर्ष यह पुरस्कार प्राप्त हुआ है. इन पुरस्कारों की स्थापना केंद्र सरकार के आवास और शहरी कार्य मंत्रालय की पहल पर की गई है.
स्वच्छ सर्वेक्षण-2019 के तहत कुल 70 श्रेणियों में पुरस्कार दिए गये. सबसे स्वच्छ शहर के साथ ही स्टार रैकिंग और ज़ीरो वेस्ट मैनेजमेंट का पुरस्कार भी इंदौर को मिला. वहीं, मध्यप्रदेश को कुल 19 पुरस्कार मिले हैं.

No comments