Latest Updates

हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 07 फरवरी 2019

हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 07 फरवरी 2019
हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 07 फरवरी 2019

हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 07 फरवरी 2019, आज के शीर्ष प्राथमिकता वाले मामलों को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - असम बजट -2015 और आरबीआई मौद्रिक नीति।

असम बजट 2019-20: प्रत्येक दुल्हन के पास 1 तोला सोना, 1 किलोग्राम चावल और अन्य घोषणाएं हैं

असम के वित्त मंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने वित्तीय वर्ष 2019-20 का बजट 06 फरवरी, 2019 को विधानसभा में पेश किया। इस बजट में कई लोगों ने राज्य के गरीब लोगों और नागरिकों के लिए व्यापक घोषणाएं की हैं। असम के बजट 2019-20 में की गई विभिन्न घोषणाओं में एक रुपए किलो चावल और एक गरीब को एक तौला सोना देने की घोषणाएं शामिल हैं।वित्त मंत्री ने घोषणा की कि राज्य के सभी समुदायों की दुल्हन को शादी के अवसर पर मुफ्त में एक तोला (11.66 ग्राम) सोना दिया जाएगा, जिसकी कीमत आज 38,000 रुपये है।

अनियंत्रित जमा योजना रोकथाम विधेयक, 2011 में आधिकारिक संशोधन को मंजूरी

सरकार ने 06 फरवरी 2019 से पोंजी योजनाओं को पूरी तरह से रोकने के उद्देश्य से लाए गए अनियंत्रित जमा योजना प्रतिबंध विधेयक -2018 में आधिकारिक संशोधन को मंजूरी दे दी है। कठोर दंड देने और भारी जुर्माना लगाने के लिए विधेयक बनाया गया है, ताकि लोग इस तरह के मामलों से निपट सकें गतिविधियों। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में यह मंजूरी दी गई। कानून और न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी देते हुए कहा कि लोकसभा को पिछले साल पेश किया गया था जहां इसे वित्त संबंधी स्थायी समिति के पास भेजा गया था।

भारतीय रिजर्व बैंक मौद्रिक नीति समीक्षा जारी करता है(करेंट अफ़ेयर्स)

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने 07 फरवरी 2019 को छठी द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा पेश की है। RBI गवर्नर शिवकांत दास की अध्यक्षता में तीन दिवसीय बैठक 05 फरवरी को शुरू हुई और यह 07 फरवरी को तय की गई है 2019. तीन दिवसीय बैठक में, आरबीआई ने नीतिगत ब्याज दरों पर भी फैसला किया है।अगले वित्त वर्ष की पहली छमाही में मुद्रास्फीति 3.2 से 3.4 प्रतिशत रहने का अनुमान है और तीसरी तिमाही में यह 3.9 प्रतिशत है। रुपये के मूल्य में स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए, विदेशी रुपये के बाजार के लिए एक कार्यबल स्थापित करने का प्रस्ताव है।

सिनेमैटोग्राफ अधिनियम, 1952 में संशोधन को पायरेसी रोकने के लिए मंजूरी दे दी गई है

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सिनेमैटोग्राफ अधिनियम, 1952 में संशोधन के लिए सिनेमैटोग्राफ संशोधन विधेयक, 2019 पेश करने के लिए सूचना और प्रसारण मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। बिल का उद्देश्य फिल्म को रोकना है चोरी और अनधिकृत कैमकोडिंग और फिल्मों की नकल के खिलाफ दंडात्मक प्रावधान शामिल हैं।प्रस्तावित संशोधनों से उद्योग के राजस्व में वृद्धि होगी, रोजगार का सृजन होगा, भारत की राष्ट्रीय आईपी नीति के मुख्य उद्देश्य पूरे होंगे और सही उल्लंघन के मामले में पाइरेसी और ऑनलाइन विषय की प्रतिलिपि से राहत मिलेगी।

फिल्‍म पायरेसी को रोकने के लिए संशोधन में निम्‍न को शामिल किया गया है :

  • गैर-अधिकृत रिकॉर्डिंग को रोकने के लिए नई धारा 6एए को जोड़ना
  • सिनेमेटोग्राफ अधिनियम, 1952 की धारा 6ए के बाद यह धारा जोड़ी जाएगी:
6एए: ‘अन्‍य कोई लागू कानून के बावजूद किसी व्‍यक्ति को लेखक की लिखित अनुमति के बिना किसी ऑडियो विजुअल रिकॉर्ड उपकरण के उपयोग करके किसी फिल्‍म या उसके किसी हिस्‍से को प्रसारित करने या प्रसारित करने का प्रयास करने या प्रसारित करने में सहायता पहुंचाने की अनुमति नहीं होगी.‘
  • लेखक का अर्थ सिनेमेटोग्राफ अधिनियम, 1957  की धारा 2 उपधारा-डी में दी गई व्‍याख्‍या के समान है.
  • धारा-7 में संशोधन का उद्देश्‍य धारा-6एए के प्रावधानों के उल्‍लंघन के मामले में दंडात्‍मक प्रावधानों को पेश करना है. मुख्‍य अधिनियम की धारा’-7 में उपधारा-1 के बाद निम्‍न उपधारा-1ए जोड़ी जाएगी.
उपधारा-1ए : ‘यदि कोई व्‍यक्ति धारा-6एए के प्रावधानों का उल्‍लंघन करता है, तो उसे 3 साल तक का कारावास या 10 लाख रुपये तक का जुर्माना या दोनों की सजा दी जा सकती है.’ लाभ प्रस्‍तावित संशोधनों से उद्योग के राजस्‍व में वृद्धि होगी, रोजगार का सृजन होगा, भारत के राष्‍ट्रीय आईपी नीति के प्रमुख उद्देश्‍यों की पूर्ति होगी और पायरेसी तथा ऑनलाइन विषय वस्‍तु की कॉपी राइट उल्‍लंघन के मामले में राहत मिलेगी.

संशोधन की आवश्यकता क्यों?

समय के साथ एक माध्‍यम के रूप में सिनेमा, इसकी प्रौद्योगिकी, इसके उपकरण और यहां तक कि दर्शकों में भी महत्‍वपूर्ण बदलाव हुए हैं. पूरे देश में टीवी चैनलों और केबल नेटवर्क के विस्‍तार से मीडिया और एंटरटेंटमेंट के क्षेत्र में कई परिवर्तन हुए हैं. नई डिजिटल तकनीक का आगमन हुआ है और विशेष कर इंटरनेट पर पायरेटेड फिल्‍मों के प्रदर्शन से पायरेसी के खतरे बढ़े हैं. इससे फिल्‍म उद्योग और सरकार को राजस्‍व की अत्‍यधिक हानि होती है.

पृष्ठभूमि

फिल्‍म उद्योग की लम्‍बे समय से मांग रही है कि सरकार कैमकोर्डिंग और पायरेसी रोकने के लिए कानून संशोधन पर विचार करे. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 10 जनवरी, 2019 को राष्‍ट्रीय भारतीय सिनेमा म्‍यूजियम के उद्घाटन के अवसर पर घोषणा की थी कि कैमकोर्डिंग और पायरेसी निषेध की व्‍यवस्‍था की जाएगी. सूचना व प्रसारण मंत्रालय ने तीन हफ्तों के अंदर केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल के समक्ष विचार के लिए प्रस्‍ताव रखा है.

संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश के 42 कलाकारों को वर्ष 2017 के लिए संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार प्रदान किया। राष्ट्रपति भवन में विशेष सजावट समारोह में पुरस्कार प्रदान किए गए। राष्ट्रपति ने इन कलाकारों को संगीत नाटक, नृत्य वादन और गायन के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए सम्मानित किया। इन कलाकारों को पुरस्कार में एक लाख रुपये का चेक प्रशस्ति पत्र और प्रतीक चिन्ह दिया गया।

संगीत के क्षेत्र में अकादमी पुरस्‍कार 2017 के लिए 11 जाने माने कलाकार- कलाकार चुने गये हैं.

क्रम संख्या
विजेता
श्रेणी
1. ललित जे राव हिन्‍दुस्‍तानी गायन
2. उमाकांत गुन्‍देचा और रमाकांत गुन्‍देचा हिन्‍दुस्‍तानी गायन
3. योगेश समसी हिन्‍दुस्‍तानी वाद्य – तबला
4. राजेन्‍द्र प्रसन्ना हिन्‍दुस्‍तानी वाद्य – शहनाई / बांसुरी
5. एम.एस. शीला कर्नाटक गायन
6. सुमा सुधीन्‍द्र कर्नाटक वाद्य – वीणा
7. तिरूवरूर वैद्यनाथन कर्नाटक वाद्य– मृदंगम
8. शशांक  सुब्रमणयम कर्नाटक वाद्य – बांसुरी
9. मधुरानी सुगम संगीत
10. हेमंती शुक्‍ला सुगम संगीत
11. गुरनाम सिंह गुरबानी
    नृत्‍य के क्षेत्र में अकादमी पुरस्‍कार 2017 के लिए निम्‍नलिखित 9 प्रमुख कलाकार चुने गये हैं.
क्रम संख्या
विजेता
श्रेणी
1. रमा वैद्यनाथम भरतनाट्यम
2. शोभा कोसर कथक
3. मदंबी सुब्रमणयन कथकली
4. एल.एन. ओइनाम ओंगबी धोनी देवी मणिपुरी
5. दीपिका रेड्डी कुचिपुड़ी
6. सुजाता महापात्र ओडिशी
7. रामकृष्‍ण तालुकदार सतरिया
8. जनमेजय साईबाबू छाउ
9. आशित देसाई नृत्‍य संगीत
  थिएटर (नाट्य कला) के क्षेत्र में अकादमी पुरस्‍कार 2017 के लिए 9 प्रमुख कलाकार चुने गये हैं.
क्रम संख्या
विजेता
श्रेणी
1. अभिराम भदकमकर नाट्य लेखन
2. सुनील शानबाग निर्देशन
3. बापी बोस निर्देशन
4. हेमा सिंह अभिनय
5. दीपक तिवारी अभिनय
6. अनिल टिक्‍कू अभिनय
7. नुरूद्दीन अहमद स्‍टेज क्राफ्ट
8. अवतार साहनी लाइटिंग
9. शोउगरकपम हेमंत सिंह सुमंग लीला, मणिपुर
  पारंपरिक / लोक / जनजातीय संगीत / नृत्‍य थिएटर तथा कठपुतली कला के क्षेत्र में अकादमी पुरस्‍कार 2017 के लिए 10 कलाकार चुने गये हैं.
क्रम संख्या
विजेता
श्रेणी
1. अनवर खान मंगनियार लोकसंगीत राजस्‍‍थान
2. प्रकाश खंडगे लोक कला महाराष्‍ट्र
3. जगन्‍नाथ बयान पारंपरिक संगीत खोल असम
4. रामचन्‍द्र मांझी लोक संगीत बिहार
5. राकेश तिवारी लोक नाट्य छत्‍तीसगढ
6. पार्वती बाउल बाउल संगीत पश्चिम बंगाल
7. सर्बजीत कौर लोक संगीत पंजाब
8. केसी रुनरेमसंगी लोक संगीत मिजोरम
9. मुकुन्‍द नायक लोक संगीत झारखंड
10. सुदीप गुप्‍ता कठपुतली कला पश्चिम बंगाल

No comments