Latest Updates

Top Ten Current Affairs: सियोल शांति पुरस्कार और हिंदी प्रचार सभा

Top Ten Current Affairs
Top Ten Current Affairs
Current Affair 1: रक्षा उपकरण निर्माता कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने एशिया के सबसे बड़े एयर शो “एरो इंडिया 2019” F-21 मल्टी रोल लड़ाकू विमान का अनावरण किया.

Current Affair 2: तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में हिन्दी प्रचार सभा में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि गांधी ने हमेशा उत्तर भारतीयों से दक्षिणी राज्यों की भाषाएं और लिपियां सीखने का अनुरोध किया.

Current Affair 3: रक्षा मंत्रालय की नवरत्न कंपनी भारत इलेक्ट्रोनिक लिमिटेड (बीईएल) ने एक नए उत्पाद एटमोस्फेरिक वॉटर जनरेटर (एडब्ल्यूजी) का एयरो इंडिया 2019 में अनावरण किया है. 

Current Affair 4: पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय की एकीकृत प्रबंधन सूचना प्रणाली द्वारा जारी आंकड़ों में कहा गया है कि भारत में लगभग 4 करोड़ ग्रामीण लोग धातु-प्रदूषित जल ग्रहण कर रहे हैं.

Current Affair 5: अस्पतालों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के लिए राष्ट्रीय प्रमाणन बोर्ड एनएबीएच (NABH) ने एंट्री लेवल प्रमाणन प्रक्रिया को संशोधित किया है. एनएबीएच ने इसके लिए एचओपीई (HOPE) नाम से एक नया पोर्टल बनाया है.

Current Affair 6: आईआईटी मद्रास के शोधकर्ताओं ने कम-से-कम लोगों का इस्तेमाल कर कुंभ और हज जैसे भीड़भाड़ वाले आयोजनों में भगदड़ रोकने में मदद करने के लिए एक ऐल्गोरिदम बनाया है.

Current Affair 7: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी कर असम राइफल्स को पूर्वोत्तर राज्य असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, नगालैंड और मिज़ोरम में बिना वॉरंट के किसी भी व्यक्ति को गिरफ्तार या किसी की भी तलाशी लेने का अधिकार दिया है.

Current Affair 8: सुप्रीम कोर्ट ने बिहार सिविल सेवा (न्यायिक शाखा, भर्ती) नियम-1995 के नियम '5ए' को रद्द कर दिया है जिसमें प्रारंभिक परीक्षा में बैठने वालों में से 10% को ही मुख्य परीक्षा के लिए चयनित करने का प्रावधान था.

Current Affair 9: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने 21 फरवरी 2019 को अपने अंशधारकों को वित्त वर्ष 2018-19 के लिए अपनी जमाओं (पीएफ) पर 0.10 प्रतिशत ब्याज बढ़ोतरी की घोषणा की. ईपीएफओ की इस घोषणा के अनुसार, पीएफ खातों पर अब 8.55 के स्थान पर 8.65 प्रतिशत ब्याज मिलेगा.

Current Affair 10: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दक्षिण कोरिया में सियोल शांति पुरस्कार 2018 से नवाज़ा गया है और यह पुरस्कार पाने वाले वह पहले भारतीय हैं. उन्हें यह सम्मान आर्थिक विकास और लोगों के जीवन में सुधार लाकर वैश्विक शांति व सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए मिला है.


No comments